Subscribe Us

Header Ads

Search Engine Marketing bahut he badhiya marketing hai

        Search Engine Marketing(सर्च एंजिन मार्केटिंग)

सर्च एंजिन मार्केटिंग (एसइओ) एक तरह का इंटरनेट मार्केटिंग है जो वेबसाइटों को खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (एसइआरपि) के माध्यम से अनुकूलन और विज्ञापन द्वारा उनकी दृश्यता को बढ़ाने के द्वारा बढ़ावा देता है।एस एम खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में एक उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए वेबसाइट की सामग्री का समायोजित या पुनर्लेखन, सर्च एंजिन ओप्टिमैसेश्न्न (एसईओ) के उपयोग से या पेय पर क्लिक लिस्टिंग के उपयोग से किया जा सकता है। 
इतिहास
1990 के दशक में वेब पर साइटों की संख्या कि वृद्धि हुई और खोज इंजन लोगों को जल्दी से जानकारी खोजने में मदद करने के लिए प्रदर्शित होने लगी। खोज इंजन ने अप्नी सेवाओं के वित्तपोषण के लिए व्यापार मॉडल विकसित किया जैसे 1996 में ओपण टेक्स्ट और फिर 1998 में गोटु.कोम द्वारा पेय पर क्लिक कार्यक्रम शुरु किया। सर्च एंजिन मार्केटिंग"एसईओ प्रदर्शन में शामिल गतिविधियों के स्पेक्ट्रम को कवर करने के लिए 2001में डैनी सुलिवन द्वारा प्रस्तावित किया गया था। इस्के अलावा खोज इंजन में पेयड लिस्टिंग का भुगतान का प्रबंध निर्देशिका के लिए साइटों को प्रस्तुत करना और व्यवसायों, संगठनों और व्यक्तियों के लिए ऑनलाइन विपणन रणनीति विकसित करने का काम भि किया गया।
          तरीके और मेट्रिक्स

  • पांच प्रकार के श्रेणियां और मैट्रिक्स हैं जिस्से खोज इंजन विपणन के माध्यम से वेबसाइट का अनुकूलन किया जासक्ता है।
  • कीवर्ड अनुसंधान और विश्लेषण के तीन "उपाय" है: साइट सुनिश्चित रूप से खोज इंजन में अनुक्रमित करके साइट और अपने उत्पादों के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक और लोकप्रिय कीवर्डों को खोजने से और अधिक यातायात उत्पन्न करके परिवर्तित करने के लिए एक तरह से साइट पर उन कीवर्ड का उपयोग किया जाता है
  • सभी वेबसाइटों के लिए ऑन पेज सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन भी बहुत ज़रूरी होता है।
  • अपनी वेबसाइट पर खोज इंजन के अनुकूल पेज का निर्माण करना।
  •  वेबसाइट संतृप्ति और लोकप्रियता या एक वेबसाइट खोज इंजन पर कितनी उपस्थिति है इस्का अनुमोल खोज इंजन पर अनुक्रमित साइट के पृष्ठों की संख्या (संतृप्ति) के माध्यम और साइट (लोकप्रियता) के कितने बेक्लिंस है इस्से विश्लेषण किया जा सकता है।
  • बेक एन्ड उपकरणों, वेब विश्लेषणात्मक उपकरणों और एच टि एम एल सत्यापनकर्तों सहित वेबसाइट और अपने आगंतुकों पर डेटा प्रदान करने से एक वेबसाइट की सफलता मापा जाता है। इन उपकरणों से रूपांतरण संबंधी जानकारी प्रदान किया जा सकता हैं।
  • हूईस उपकरण विभिन्न वेबसाइटों के मालिकों को पता देता है और कॉपीराइट एवं ट्रेडमार्क मुद्दों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करता हैं।

व्यापार

साल 2012में, उत्तर अमेरिकी विज्ञापनदाताओं ने खोज इंजन विपणन पर $ 19.41 अरब खरछ किया। सबसे बड़ी खोज इंजन विपणन (एस इ एम) विक्रेताओं में गूगल ऐडवर्ड्स, बिंग एड्स,और बैडू शामिल थे। साल 2006से, एस इ एम पारंपरिक विज्ञापन और ऑनलाइन विपणन की भी अन्य चैनलों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ रहा था।


Post a Comment

0 Comments