History of Digital Marketing
( डिजिटल मार्केटिंग का इतिहास)
कुछ लोगों का कहना है कि पहले डिजिटल बाज़ारिया गुग्लिल्मो मार्कोनी थे, क्योंकि उन्होंने रेडियो का आविष्कार किया था। लेकिन दूसरों के अनुसार डिजिटल मार्केटिंग के युग की शुरुआत 1971 में हुई जब रे टॉमलिंसन ने खुद को पहला ईमेल भेजा, क्योंकि उस समय कोई और ईमेल वापस नहीं आया था। डिजिटल मार्केटिंग के इतिहास का एक बेहतर शुरु 1990 से शुरू हुआ क्योंकि जब खोज इंजन का जन्म हुआ था। इसे आर्ची कहा जाता था। 1993 में, पहला क्लिक करने योग्य बैनर लाइव हो गया। वेबसाइटों पर विज्ञापन के लिए HotWired खरीदे गए बैनर विज्ञापन नामक कंपनी। ऑनलाइन विज्ञापन आ गया था। 1994 में, याहू! आविष्कार किया गया था। जब लोगों ने जानकारी के लिए वेब खोजना शुरू किया।
निष्कर्ष-:
डिजिटल युग में डिजिटल मार्केटिंग न केवल ब्रांडों को अपने उत्पादों और सेवाओं के विपणन की अनुमति देता है, बल्कि ग्राहकों को समर्थित और मूल्यवान महसूस कराने के लिए सभी समय सेवाओं के माध्यम से ऑनलाइन ग्राहक सहायता की भी अनुमति देता है। सोशल मीडिया इंटरैक्शन के उपयोग से ब्रांड अपने ग्राहकों से सकारात्मक और नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं। जैसे, ब्रांड और व्यवसायों के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक बढ़ा लाभ बन गया है। अब उपभोक्ताओं के लिए उत्पाद या ब्रांड के साथ अपने अनुभव पर सोशल मीडिया स्रोतों, ब्लॉगों और वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन प्रतिक्रिया देना आम बात है। यह व्यवसायों के लिए अपने सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से इन वार्तालापों का उपयोग करने और प्रोत्साहित करने के लिए तेजी से लोकप्रिय हो गया है, ग्राहकों के साथ सीधे संपर्क रखने और उचित रूप से प्राप्त होने वाली प्रतिक्रिया का प्रबंधन करने के लिए।
( डिजिटल मार्केटिंग का इतिहास)
कुछ लोगों का कहना है कि पहले डिजिटल बाज़ारिया गुग्लिल्मो मार्कोनी थे, क्योंकि उन्होंने रेडियो का आविष्कार किया था। लेकिन दूसरों के अनुसार डिजिटल मार्केटिंग के युग की शुरुआत 1971 में हुई जब रे टॉमलिंसन ने खुद को पहला ईमेल भेजा, क्योंकि उस समय कोई और ईमेल वापस नहीं आया था। डिजिटल मार्केटिंग के इतिहास का एक बेहतर शुरु 1990 से शुरू हुआ क्योंकि जब खोज इंजन का जन्म हुआ था। इसे आर्ची कहा जाता था। 1993 में, पहला क्लिक करने योग्य बैनर लाइव हो गया। वेबसाइटों पर विज्ञापन के लिए HotWired खरीदे गए बैनर विज्ञापन नामक कंपनी। ऑनलाइन विज्ञापन आ गया था। 1994 में, याहू! आविष्कार किया गया था। जब लोगों ने जानकारी के लिए वेब खोजना शुरू किया।
निष्कर्ष-:
डिजिटल युग में डिजिटल मार्केटिंग न केवल ब्रांडों को अपने उत्पादों और सेवाओं के विपणन की अनुमति देता है, बल्कि ग्राहकों को समर्थित और मूल्यवान महसूस कराने के लिए सभी समय सेवाओं के माध्यम से ऑनलाइन ग्राहक सहायता की भी अनुमति देता है। सोशल मीडिया इंटरैक्शन के उपयोग से ब्रांड अपने ग्राहकों से सकारात्मक और नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं। जैसे, ब्रांड और व्यवसायों के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक बढ़ा लाभ बन गया है। अब उपभोक्ताओं के लिए उत्पाद या ब्रांड के साथ अपने अनुभव पर सोशल मीडिया स्रोतों, ब्लॉगों और वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन प्रतिक्रिया देना आम बात है। यह व्यवसायों के लिए अपने सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से इन वार्तालापों का उपयोग करने और प्रोत्साहित करने के लिए तेजी से लोकप्रिय हो गया है, ग्राहकों के साथ सीधे संपर्क रखने और उचित रूप से प्राप्त होने वाली प्रतिक्रिया का प्रबंधन करने के लिए।
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