Subscribe Us

Header Ads

PAYTM एक भारतीय ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट Hai

  PAYTM एक भारतीय ई-कॉमर्स शॉपिंग         वेबसाइट



संस्थापक :- विजय शेखर शर्मा
क्षेत्र :-  भारत
प्रमुख व्यक्ति :- हरिंदर तखार,अमित सिन्हामातृ
कंपनी :-        One97


पेटीएम(PAYTM)एक भारतीय ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट है जिसका उद्घाटन 2010 में किया गया, One97 Communications इसका मालिक है,जो शुरू में मोबाइल और DTH रिचार्ज पर आकर्षित किया करती कंपनी का मुख्यालय नॉएडा, भारत में है। यह धीरे-धीरे बिजली के बिल, गैस बिल साथ ही साथ विभिन्न पोर्टलों की रिचार्जिंग और बिल भुगतान प्रदान करती है। पेटीऍम(PAYTM) ने 2012 में भारत के ई-कॉमर्स बाजार में प्रवेश किया, फ्लिप्कार्ट, अमेज़न और स्नेपडील के कारोबार की तरह सुविधाएँ और उत्पादों को उपलब्ध कराने लगी। 2015 में, इसने बस यात्रा टिकट बुकिंग को जोड़ा।

सेवाएँ:-
2014 में, कंपनी ने 40 लाख से अधिक भारत की सबसे बड़ी मोबाइल भुगतान सेवा मंच 'पेटीऍम वॉलेट' का शुभारंभ किया। यह सेवा Uber, BookMyShow और MakeMyTrip जैसे इन्टरनेट कंपनियों के पार भुगतान का पसंदीदा तरीका बन गया। अभी 2017 ने Paytm ने Paytm Payment Bank Limited (PPBL) नाम का नया Bank लांच किया है। इसके अतर्गत अब सभी Paytm wallet को Paytm Bank में कन्वर्ट कर दिया जायेगा KYC वेरिफिकेशन के द्वारा

इतिहास:-

पेटीऍम 2010 में One97 communications के द्वारा प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज वेबसाइट के रूप में स्थापित किया। पेटीऍम पे थ्रू मोबाइल का एक संक्षिप्त रूप है।आज, यह प्रीपेड मोबाइल डीटीएच रिचार्ज और शॉपिंग के लिए भारत की सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन स्थल है, और इसकी Android और iOS एप्लिकेशन को सबसे लोकप्रिय अप्प्स के बीच में स्थान दिया गया है। स्थापना के तीन साल बाद में, कंपनी ने 25 करोड़ वॉलेट यूजर और 10 लाख एप्लिकेशन डाउनलोड की एक उपयोगकर्ता आधार बनाया।



Post a Comment

0 Comments