Digital Marketing(डिजिटल मार्केटिंग )
डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट पर डिजिटल तकनीकों का उपयोग करने वाले उत्पादों या सेवाओं का विपणन है, जिसमें मोबाइल फोन ऐप्स के माध्यम से, प्रदर्शन विज्ञापन और किसी भी डिजिटल माध्यम का उपयोग शामिल है। डिजिटल मार्केटिंग चैनल इंटरनेट पर आधारित सिस्टम हैं जो डिजिटल नेटवर्क द्वारा निर्माता से टर्मिनल उपभोक्ता तक उत्पाद मूल्य को बना सकते हैं, बढ़ा सकते हैं और प्रसारित कर सकते हैं। खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ), खोज इंजन विपणन (एसईएम), सामग्री विपणन, प्रभावित विपणन, सामग्री स्वचालन, अभियान विपणन, डेटा-संचालित विपणन, ई-कॉमर्स विपणन, सोशल मीडिया विपणन, सोशल मीडिया जैसे डिजिटल विपणन के तरीके अनुकूलन, ई-मेल प्रत्यक्ष विपणन, प्रदर्शन विज्ञापन, ई-पुस्तकें, और ऑप्टिकल डिस्क और गेम आम हो गए हैं। डिजिटल मार्केटिंग गैर-इंटरनेट चैनलों तक फैली हुई है, जो डिजिटल मीडिया, जैसे कि टेलीविज़न, मोबाइल फोन (एसएमएस और एमएमएस), कॉलबैक और ऑन-होल्ड मोबाइल रिंग टोन प्रदान करते हैं। गैर-इंटरनेट चैनलों का विस्तार ऑनलाइन मार्केटिंग से डिजिटल मार्केटिंग को अलग करता है, ऊपर उल्लिखित विपणन विधियों के लिए एक और कैच-ऑल टर्म।
डिजिटल मार्केटिंग के फायदे:-
डिजिटल मार्केटिंग आपको नए ग्राहकों के साथ संबंध बनाने में मदद करता है। यह आपके उत्पाद या सेवा की अपील का परीक्षण करता है। यह बताता है कि आपके लक्षित बाजार तक कौन से विपणन दृष्टिकोण पहुंचते हैं। यह ग्राहकों को सम्मोहक सामग्री प्रदान करता है जिसे वे संभावित ग्राहकों के साथ साझा कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग बिक्री बढ़ाने में मदद करती है।
डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान:-
डिजिटल मार्केटिंग तकनीक पर अत्यधिक निर्भरता है। सुरक्षा, गोपनीयता के मुद्दे। लगातार विकसित हो रहे पर्यावरण के कारण इसे उच्च रखरखाव लागत की आवश्यकता है। यह मूल्य निर्धारण और बढ़ी हुई कीमत प्रतियोगिता की उच्च पारदर्शिता की ओर जाता है। डिजिटल मार्केटिंग में वैश्वीकरण के माध्यम से दुनिया भर में प्रतिस्पर्धा है।
डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट पर डिजिटल तकनीकों का उपयोग करने वाले उत्पादों या सेवाओं का विपणन है, जिसमें मोबाइल फोन ऐप्स के माध्यम से, प्रदर्शन विज्ञापन और किसी भी डिजिटल माध्यम का उपयोग शामिल है। डिजिटल मार्केटिंग चैनल इंटरनेट पर आधारित सिस्टम हैं जो डिजिटल नेटवर्क द्वारा निर्माता से टर्मिनल उपभोक्ता तक उत्पाद मूल्य को बना सकते हैं, बढ़ा सकते हैं और प्रसारित कर सकते हैं। खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ), खोज इंजन विपणन (एसईएम), सामग्री विपणन, प्रभावित विपणन, सामग्री स्वचालन, अभियान विपणन, डेटा-संचालित विपणन, ई-कॉमर्स विपणन, सोशल मीडिया विपणन, सोशल मीडिया जैसे डिजिटल विपणन के तरीके अनुकूलन, ई-मेल प्रत्यक्ष विपणन, प्रदर्शन विज्ञापन, ई-पुस्तकें, और ऑप्टिकल डिस्क और गेम आम हो गए हैं। डिजिटल मार्केटिंग गैर-इंटरनेट चैनलों तक फैली हुई है, जो डिजिटल मीडिया, जैसे कि टेलीविज़न, मोबाइल फोन (एसएमएस और एमएमएस), कॉलबैक और ऑन-होल्ड मोबाइल रिंग टोन प्रदान करते हैं। गैर-इंटरनेट चैनलों का विस्तार ऑनलाइन मार्केटिंग से डिजिटल मार्केटिंग को अलग करता है, ऊपर उल्लिखित विपणन विधियों के लिए एक और कैच-ऑल टर्म।
डिजिटल मार्केटिंग के फायदे:-
डिजिटल मार्केटिंग आपको नए ग्राहकों के साथ संबंध बनाने में मदद करता है। यह आपके उत्पाद या सेवा की अपील का परीक्षण करता है। यह बताता है कि आपके लक्षित बाजार तक कौन से विपणन दृष्टिकोण पहुंचते हैं। यह ग्राहकों को सम्मोहक सामग्री प्रदान करता है जिसे वे संभावित ग्राहकों के साथ साझा कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग बिक्री बढ़ाने में मदद करती है।
डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान:-
डिजिटल मार्केटिंग तकनीक पर अत्यधिक निर्भरता है। सुरक्षा, गोपनीयता के मुद्दे। लगातार विकसित हो रहे पर्यावरण के कारण इसे उच्च रखरखाव लागत की आवश्यकता है। यह मूल्य निर्धारण और बढ़ी हुई कीमत प्रतियोगिता की उच्च पारदर्शिता की ओर जाता है। डिजिटल मार्केटिंग में वैश्वीकरण के माध्यम से दुनिया भर में प्रतिस्पर्धा है।
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